Wednesday, July 26, 2017

CPCT KEYBOARD LAYOUT (HINDI & ENGLISH)





UNICODE

अगर आप कंप्यूटर में थोड़ा कम ज्ञान रखते हैं तो 'मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर' नाम सुनकर अजीब लगेगा पर यह इतना खतरनाक भी नहीं है कि आप इससे अनभिज्ञ रह जाएं। मैंने इस ब्लॉग को विशेषकर हिन्दी यूनीकोड यानि मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर की समस्या के समाधान के लिए ही बनाया है और मुझे विश्वास है कि नीचे दी गयी जानकारी से आप आसानी से समझ जाएंगे कि मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर आखिर बला क्या है। आपकी सुविधा के लिए जानकारी यहां पर मैंने प्रश्न और उत्तर के रूप में शेयर की है। आशा है कि आपको मेरा यह प्रयास पसंद आएगा।

मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर क्या है ?
मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर्स में हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग कर सकते हैं। इसका नाम मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर इसलिए पड़ गया कि इसमें टाइपिंग के लिए डिफॉल्ट रूप में 'मंगल' नाम के यूनीकोड फॉन्ट सेट किया गया है। जिस प्रकार से सामान्य हिन्दी टाइपिंग के लिए कृतिदेव फॉन्ट उपयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार से इसमें डिफॉल्ट में 'मंगल' फॉन्ट को सेट किया गया है।

हिन्दी यूनीकोड क्या है ?
जिस प्रकार से किसी इंसान की पहचान के लिए एक यूनिक आई.डी. (VOTER ID, PAN CARD, AADAHAR CARD Etc) होते हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर की दुनिया में विभिन्न भाषाओं के लिए एक यूनिक कोड दिया गया है ताकि कंप्यूटर में विभिन्न भाषाओं को लिखने एवं पढ़ने में असुविधा न हो। यूनीकोड प्रणाली के कारण ही कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट आदि पर हम विभिन्न भाषाओं को सुगमता से देख पाते हैं। बेहतरीन उदाहरण के तौर पर, भारतीय आधार कार्ड हमारी यूनिक पहचान है हम चाहे उत्तर प्रदेश में जाएं या महाराष्ट्र में पर हमारी पहचान वही रहेगी। ठीक इसी प्रकार से यूनीकोड में लिखा गया मैटर हम कहीं पर भी देखें वह संबंधित भाषा में ही दिखायी देगा। इसलिए सभी भाषाओं के लिए यूनीकोड प्रणाली विकसित की गयी है जैसे — हिन्दी यूनीकोड, मराठी यूनीकोड, बंगला यूनीकोड आदि।

हिन्दी यूनीकोड की आवश्यकता क्यों है ?
अगर आपसे कहा जाए कि हिन्दी टाइपिंग करो, तो आप फटाक से M.S. OFFICE खोलकर उसमें कृतिदेव टाइपिंग प्रारंभ कर देंगे। हालांकि यह टाइपिंग का सबसे अधिक प्रचलित तरीका है पर यह यूनीकोड हिन्दी नहीं होती केवल हिन्दी व्यू होता है जो कि नेट पर ले जाने या किसी दूसरे पीसी में ले जाने पर अजीबो-गरीब दिखता है। इसके अलावा अगर आपको इंटरनेट पर हिन्दी में लिखना है तो भी आप कृतिदेव फॉन्ट के माध्यम से यह कार्य संपादित नहीं कर सकते हैं। उपरोक्त समस्त कारणों से ही सरकार द्वारा हिन्दी यूनीकोड का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हम इंटरनेट पर जो हिन्दी देखते हैं वह हिन्दी यूनीकोड इनपुट सॉफ्टवेयर से ही टाइप की जाती है।

हिन्दी यूनीकोड कैसे कार्य करता है ?
हिन्दी यूनीकोड दो प्रकार से कार्य करता है - रीड ओनली और राइटिंग सुविधा। रीड ओनली से तात्पर्य है कि आप इससे केवल यूनीकोड हिन्दी देख सकेंगे, जैसे - आपने देखा होगा कि कुछ मोबाइल में हिन्दी लिखने का आॅप्शन नहीं होता पर उनमें हिन्दी दिखायी देती है। जिन डिवाइस में हिन्दी यूनीकोड सुविधा नहीं होती उन मोबाइल्स में हिन्दी मैसेज, संपर्क आदि के स्थान पर डिब्बे से दिखते हैं। राइटिंग सुविधा से तात्पर्य है कि आप हिन्दी यूनीकोड लिख सकें। हिन्दी यूनीकोड लिखने के लिए आपको हिन्दी यूनीकोड इनपुट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। आजकल हर मोबाइल डिवाइस में हिन्दी यूनीकोड इनपुट उपलब्ध होता है जिसकी मदद से हम हिन्दी मैसेज, अपडेट्स आदि कर पाते हैं।

हिन्दी यूनीकोड कैसे इनपुट किया जा सकता है ?
जैसा कि बताया जा चुका है हिन्दी यूनीकोड इनपुट करने के लिए हिन्दी यूनीकोड सॉफ्टवेयर होना जरूरी है। पीसी की दुनिया में हिन्दी यूनीकोड इनपुट करने के लिए कई सॉफ्टवेयर विकसित किए गए हैं जैसे—हिन्दी इण्डिक इनपुट, गूगल हिन्दी इनपुट आदि। इसके अलावा विन्डोज आॅपरेटिंग सिस्टम में भी यूनीकोड इनपुट की सुविधा होती है, जिसे आप सक्रिय करके यूनीकोड हिन्दी टाइप कर सकते हैं। उपरोक्त में से आप किसी भी सॉफ्टवेयर से हिन्दी यूनीकोड टाइप करें, वह स्वत: ही 'मंगल' फॉन्ट चुन लेंगे, यही मंगल फॉन्ट टाइपिंग कहलाती है।

हिन्दी यूनीकोड में टाइपिंग के लिए कौन सा लेआउट रहता है ?
हिन्दी यूनीकोड में इंस्क्रिप्ट लेआउट को मानक लेआउट घोषित किया गया है। चूंकि सबसे अधिक कृतिदेव फॉन्ट लेआउट प्रचलित है इसलिए कृतिदेव यूजर्स की सुविधा को देखते हुए हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर में इंस्क्रिप्ट के अलावा, रेमिंग्टन, टाइपराइटर एवं ट्रांसलरेशन आदि कीबोर्ड की सुविधा दी गयी है। अगर आप कृतिदेव फॉन्ट लेआउट पर टाइपिंग जानते हैं तो रेमिंग्टन लेआउट आपके लिए बेहतरीन साबित होगा लेकिन अगर आप सीख रहे हैं तो आप रेमिंग्टन या इंस्क्रिप्ट किसी भी लेआउट पर टाइपिंग कर सकते हैं। यदि आप हिन्दी टाइपिंग जानते ही नहीं हैं तो भी आप हिन्दी यूनीकोड इनपुट कर सकते हैं इसके लिए आपको ट्रांसलरेशन लेआउट की मदद लेनी होगी। इसमें आप अंग्रेजी के अनुसार​ हिन्दी लिख सकते हैं जैसे — रोहित लिखने के लिए ROHIT टाइप करें।

इंस्क्रिप्ट लेआउट क्या है ?
राजभाषा विभाग, भारत सरकार द्वारा इंस्क्रिप्ट लेआउट को हिन्दी यूनीकोड का मानक लेआउट घोषित किया गया है इसलिए इंस्क्रिप्ट लेआउट ही सभी मोबाइल, पीसी आदि में समाहित किया गया है। आप एंड्रायड मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए जिस लेआउट का प्रयोग करते हैं वह इंस्क्रिप्ट ही होता है। इसमें एक तरफ सारे स्वर एवं मात्राएं होती हैं तथा दूसरी तरफ समस्त वर्ण। कीबोर्ड लेआउट देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।

रेमिंग्टन लेआउट क्या है ?
कृतिदेव यूजर्स की संख्या अधिक है और इंस्क्रिप्ट लेआउट कृतिदेव से पूर्णत: भिन्न भी है इसलिए कृतिदेव यूजर्स भी हिन्दी यूनीकोड टाइप कर सकें, इसके लिए हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर में रेमिंग्टन लेआउट को समाहित किया गया है। यह बिल्कुल कृतिदेव लेआउट जैसा ही होता है बस थोड़ा सा अन्तर होता है जिसे हम आसानी से समझ लेते हैं। रेमिंग्टन लेआउट में भी सब—लेआउट होते हैं — रेमिंग्टन गैल एवं रेमिंगटन सीबीआई आदि। संक्षिप्त बात यह है कि जो कृतिदेव पर हिन्दी टाइपिंग करते हैं वे इस लेआउट की मदद से आसानी से हिन्दी यूनीकोड टाइप कर सकते हैं।

हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता क्यों है ?
जैसा कि पहले बताया जा चुका है पीसी हो या मोबाइल, उनमें केवल इंस्क्रिप्ट लेआउट ही उपलब्ध होता है। अगर हम कृतिदेव पर टाइपिंग जानते हैं तो हमें रेमिंग्टन लेआउट की आवश्यकता पड़ेगी और रेमिंग्टन लेआउट केवल हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही प्राप्त हो सकता है इसलिए हमें हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पड़ता है। ​विन्डोज के विभिन्न आॅपरेटिंग सिस्टम के लिए यह कई संस्करण में उपलब्ध है।

हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग किस प्रकार कार्य करती है ?
हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग पूरी तरह से हिन्दी व्याकरण पर आधारित होती है, जैसे— व्याकरण में ह+हलंत+न से ह्न बनता है ठीक उसी प्रकार से हिन्दी यूनीकोड में यही प्रक्रिया होती है इसमें ​अगर आप किसी वर्ण को आधा करना चाहते हैं तो उसमें हलंग लगा कर दूसरा वर्ण टाइप कीजिए, इससे पूर्व वाला वर्ण स्वत: ही आधा होकर नये वर्ण में जुड़ जाएगा। अगर आप हिन्दी व्याकरण में प्रवीण हैं तो आपको हिन्दी यूनीकोड न कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि आपकी टाइपिंग स्पीड भी बढ़ जाएगी। कृतिदेव की तरह इसमें आधा 'फ' बनाने के लिए अल्ट+0182 की आवश्यकता नहीं केवल फ में हलंत लगाना ही काफी है। संक्षिप्त में सार यह है कि यह पूरी तरह से हिन्दी व्याकरण पर आधारित है।

REMINGTON GAIL & CBI LAYOUT में बनने वाले वर्ण के बारे में विस्तार से जानकारी
रेमिंग्टन गैल या सीबीआई लेआउट में कौन सा वर्ण कैसे बनाया जाता है इसके लिए आपको सबसे पहले कीबोर्ड लेआउट देखना चाहिए। कीबोर्ड लेआउट देखने से आपको विदित हो जाएगा​ कि किस बटन से हलंत लगेगा और किस बटन से पूर्ण विराम। रेमिंगटन लेआउट में बनने वाले कुछ वर्ण की जानकारी निम्नानुसार है :—

ट्र बनाने के लिए – ट एवं Z बटन
हृ बनाने के लिए – ह एवं + बटन
कृ बनाने के लिए – क एवं + बटन
आधा फ बनाने के लिए – फ एवं + बटन (शिफ्ट के साथ)
ऊ बनाने के लिए – उ एवं Q बटन (शिफ्ट के साथ)
ई बनाने के लिए – इ एवं Z बटन (शिफ्ट के साथ)
र्फ बनाने के लिए – फ एवं Z बटन (शिफ्ट के साथ)

सामान्यत: कीर्ति, पूर्ति, उर्फ, वर्ण और अन्य शब्द ई की तरह ही बनाए जाते हैं। यदि आप उर्फ लिखना चाहते हैं तो पहले उ बनाएं तथा स्पेश बार से आगे बढ़ें एवं वापिस आकर फिर फ बनाएं क्यों कि उ के बाद सीधे ही फ नहीं बनता बल्कि ऊ बन जाता है। इसी प्रकार रफ्तार, रफ, उफ आदि शब्दि लिखे जाते हैं। कुछ उपयोगी शब्द एवं वर्ण की जानकारी निम्नानुसार है :-

  • डॉ बनाने के लिए डा के बाद W (शिफ्ट के साथ) दबाएं, इसी प्रकार कॉ, फॉ, रॉ आदि बनाए जाते हैं।
  • ढ़ बनाने के लिए ESC के नीचे वाला बटन दबाएं, इसी प्रकार पढ़, चढ़, गढ़ आदि बनाए जाते हैं। 
  • ह्म बनाने के लिए ह के बाद प्ल स (शिफ्ट के साथ) एवं म दबाएं, इसी प्रकार से ह्न, ह्य, ह्व आदि बनाए जाते हैं।
  • हृ बनाने के लिए ह के बाद प्लास बटन दबाएं, इसी प्रकार से कृ, पृ, मृ आदि बनाए जाते हैं।
  • द्द बनाने के लिए द के बाद हलंत लगाएं एवं पुन: द बनाएं, इसी प्रकार द्व, द्भ, क्त, क्ख आदि बनाए जाते हैं।
  • आधा फ बनाने के लिए पहले पूरा फ बनाएं, फिर प्लस बटन दबाकर उसमें हलंत लगाएं। इससे फ आधा हो जाता है, वह आपको भले ही आधा न दिखे, पर आप इसके बाद दूसरा वर्ण टाइप करें, ऐसा करते ही फ आधा होकर नये वर्ण में जुड़ जाएगा।
  • ऋ, द्ध, त्र, पूर्ण विराम, () / : - ‘’ आदि के लिए रेमिंग्टन लेआउट में सीधे ही बटन निर्धारित हैं। अधिक जानकारी के लिए आप कीबोर्ड लेआउट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपको कोई अंग्रेजी वर्ण बनाना है तो आप ALT&SHIFT दबाकर कीबोर्ड लेआऊट बदल सकते हैं।

INSCRIPT LAYOUT में बनने वाले वर्ण के बारे में विस्तार से जानकारी
INSCRIPT LAYOUT में कौन सा वर्ण किस बटन से बनता है, इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्क्रिप्ट लेआउट का भली भांति अवलोकन कर लेना चाहिए ताकि आपको अनावश्यक परेशानी न हो। रेमिंग्टन लेआउट की तरह इसमें भी आप व्याकरण की तरह किसी वर्ण को आधा करके दूसरे वर्ण के साथ मिलाकर एक नया वर्ण बना सकते हैं। अगर आपने इंस्क्रिप्ट और रेमिंगटन दोनों कीबोर्ड लेआउट देखे हैं तो आपको पता ही होगा कि उनमें कितनी विषमताएं हैं। इंस्क्रिप्ट लेआउट में द्व, द्य, द्ध आदि अक्षरों के लिए इसमें कोई बटन नहीं दिया गया है इसलिए हमें इन वर्ण को बनाने के लिए हिन्दी व्याकरण के अनुसार मिश्रित प्रणाली का उपयोग करना होता है, चलिए आपको बताते हैं कि इंस्क्रिप्ट लेआउट में कौन से वर्ण किस प्रकार बनाए जाते हैं।
  • X बटन- बिना शिफ्ट के इस बटन से अं की बिन्दी बनती है, जैसे – कंपनी, कंगन, रंजना, अंक आदि, जबकि शिफ्ट के साथ चाँद बिन्दी बनती है, जैसे- चाँदनी, हाँ, पाँच आदि। 
  • D Button- इससे बिना शिफ्ट के हलंत लगता है जिससे हर वर्ण आधा हो जाता है और किसी अन्य  वर्ण को जोड़कर आप नया वर्ण बना सकते हैं, जैसे – ह्म लिखने के लिए, ह के बाद इस बटन से हलंत लगाएं तथा म टाइप करें इससे ह्म बन जाएगा। इसी प्रकार रफ्तार, चिह्न, आह्वान, बाह्य, गद्दा आदि शब्दर बना सकते हैं। जबकि शिफ्ट के साथ इस बटन से अ बनता है। 
  • > Button- इस बटन को शिफ्ट के साथ उपयोग करने से पूर्ण विराम बनता है जबकि बिना शिफ्ट के एक बिन्दु लिखते हैं, जैसे – म.प्र., न.पा.नि. भा.जा.पा. आदि। 
  • ] Button- इस को शिफ्ट के साथ उपयोग करने से ञ बनता है जबकि बिना शिफ्ट के उपयोग करने पर ढ़, ड़ के नीचे वाला बिन्दु बनता है जैसे – पढ़, चढ़, बढ़, लकड़ी, कड़क आदि। 

अगर आप नये यूजर हैं तो आपको इंस्क्रिप्ट ले आऊट पर टाइप करने में अनावश्यक परेशानी होगी, इससे बचाने के लिए नीचे कुछ शब्दे बनाने की जानकारी दी जा रही है :- 
  • इ की मात्रा वर्ण के बाद टाइप की जाती है जैसे – कृति लिखने के लिए कृ के बाद त, एवं फिर इ की मात्रा।
  • डॉ बनाने के लिए ड के बाद \ बटन दबाएं, इसी प्रकार कॉ, फॉ, रॉ आदि बनाए जाते हैं। जबकि ढ़ बनाने के लिए ढ के बाद ] बटन दबाएं, इसी प्रकार पढ़, चढ़, कड़, लड़, आज़ादी आदि बनाए जाते हैं। 
  • ह्म, ह्न, ह्य तथा ह्व बनाने के लिए ह के बाद D दबाएं, इससे ह आधा हो जाएगा, इसके बाद आप अपनी इच्छानुसार म, न, य, व दबाकर ह्म, ह्न, ह्य, ह्व आदि बना सकते हैं। 
  • हृ बनाने के लिए ह के बाद प्लस बटन दबाएं, इसी प्रकार से कृ, पृ, मृ आदि बनाए जाते हैं।
  • हलंत लगाकर दो वर्ण से एक नया वर्ण बनाते हैं जैसे - द्द बनाने के लिए द के बाद हलंत लगाएं एवं पुन: द बनाएं। इसी प्रकार युद्ध, द्वारा, अद्भुत, भक्ति, दृष्टि आदि बनाए जाते हैं।
  • क्र, ट्र बनाने के लिए क, ट के बाद शिफ्ट के साथ 3 दबाएं, इसी प्रकार प्र, म्र, ब्र, भ्र एवं द्र आदि बनते हैं। जबकि र्म, र्क, र्न आदि का र बनाने के लिए सबसे पहले शिफ्ट के साथ 4 दबाएं एवं फिर संबंधित वर्ण दबाएं, जैसे – आपको कर्म लिखना है पहले क, फिर शिफ्ट के साथ 4 एवं फिर म लिखें या फिर पहले र बनाएं, फिर उसमें हलंत लगाएं और उसके बाद संबंधित वर्ण टाइप करें। 

मंगल फॉन्ट सॉफ्वेयर के सभी लेआउट में यह काम करता है
MANGAL FONT SOFTWARE का आप चाहे कोई भी लेआउट उपयोग कर रहे हों, वह पूर्णत: व्याकरण के अनुसार कार्य करता है। यह एक अच्छी बात है और बेहतरीन सुविधा भी। इसी के चलते हम दो या अधिक वर्ण मिलाकर एक नये वर्ण का सृजन कर सकते हैं। मिश्रित नया वर्ण बनाने के लिए प्रथम वर्ण को बनाइए,​ फिर उसमें हलंत लगाइए और फिर अन्य संबंधित वर्ण बनाइए। विस्तृत जानकारी के लिए निम्न सारणी का अवलोकन करें —
क+ष ——— क्ष : रक्षक, कक्षा
ह+म ——— ह्म : ब्रह्मा, ब्राह्मण
ह+न ——— ह्न : अपराह्न
ह+व ——— ह्व : आह्वान
ह+य ——— ह्य : बाह्य
द+ध ——— द्ध : युद्ध, विरूद्ध
द+य ——— द्य : विद्या, विद्यालय
द+द ——— द्द : उद्दालक,
द+व ——— द्व : विद्वान, द्वारा
म+न ——— म्न : प्रद्युम्न
र+ज ——— र्ज : मर्ज, कर्ज
फ+त ——— फ्त : रफ्तार, गिरफ्तार
श+र ——— श्र : श्रीमती, श्रीमान
ट+र ——— ट्र : ट्रेन, बैट्री

नोट :— उपरोक्त सभी वर्ण पहले अक्षर में हलंत लगाकर दूसरे वर्ण के संयोग से बनाए जाते हैं। इन्हें आप मोबाइल में बनाएं या पीसी में इनकी बनाने की विधि यही रहती है, बशर्ते कि आप यूनीकोड में टाइप कर रहे हों।


Special Characters ( / ? ( ) = + !) के लिए शॉर्टकट कीज 
हिन्दी यूनीकोड में टाइपिंग के लिए कुछ अन्य संकेत की भी आपको आवश्यकता पड़ेगी जो आप किसी वर्ण के मिश्रण से नहीं बना सकते, जैसे— प्रश्नवाचन चिह्न, विस्यादिबोधक चिह्न कोष्ठक आदि। इसके लिए कुछ शॉर्टकट निर्धारित हैं जो आपको काम आसान करेंगे। यह समस्त शॉर्टकट अल्ट के साथ कार्य करते हैं और रेमिंग्टन, इंस्क्रिप्ट या सभी यूनीकोड लेआउट पर कार्य करते हैं।  यूनीकोड लिए कुछ Shortcut Keys —
Alt + 33 से !
Alt + 34 से ''
Alt + 36 से $
Alt + 37 से %
Alt + 39 से '
Alt + 40 से (
Alt + 41 से )
Alt + 43 से +
Alt + 47 से /
Alt + 58 से :
Alt + 61 से =
Alt + 63 से ?
Alt + 178 से वर्ग की घात
Alt + 179 से घन की घात
Alt + 185 से एक की घात
Alt + 2305 से चांद बिन्दु
Alt + 2315 से ऋ
ई० - Alt + 2406 
१ - Alt + 2407 
२ - Alt + 2408 
३ - Alt + 2409
४ - Alt + 2410
५ - Alt + 2411
६ - Alt + 2412
७ - Alt + 2413
८ - Alt + 2414
९ - Alt + 2415
ई॰ - Alt + 2416


नोट — वर्ग की घात लगाने के लिए शब्द के बाद बिना स्पेश दिए शॉर्टकट कीज का प्रयोग करें।
उपरोक्त अल्ट वाली शॉर्टकट कीज, आपके पीसी पर आसानी से कार्य करेंगी । हो सकता है कि आपके आॅपरेटिंग सिस्टम की विषमता के कारण या किसी विशेष सॉफ्टवेयर पर टाइपिंग करने से, कुछ शॉर्टकट कीज काम न करें।

हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए कुछ उपयोगी सुझाव 
हो सकता है आप यूनीकोट टाइपिंग में एक्सपर्ट हों पर अगर ऐसा नहीं है तो आप मेरे इन सुझावों पर गौर करें, आपको अवश्य कुछ लाभ मिलेगा-
1. र में हलंत लगाने पर र आधा हो जाता है और जैसे ही हम दूसरा वर्ण बनाते हैं वह उसमें लग जाता है पर र को हमेशा पहले ही पढ़ा जाता है जैसे : श+र+हलंत+म — शर्म।
2. हृ बनाने के लिए ह के बाद कृपा वाला र दबाएं इससे आसानी से हृ बन जाता है!
3. ट्र लिखने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ट्र बनाने के लिए क्रम वाला र दबाएं इससे सीधे ही ट्र बन जाता है!
5. रफ्तार, गिरफ्तार आदि का फ बनाने के लिए फ के बाद हलंत लगाएं एवं त बनाएं। कई बार ऐसा होता है कि र के बाद फ बनाने पर रू बन जाता है पर बैक स्पेश की मदद से आप पुन: फ टाइप कर सकते हैं।
6. वर्ग की घात लगाने के लिए शब्द के बाद बिना स्पेश दिए शॉर्टकट कीज का प्रयोग करें।
7. अगर आप किसी विशेष सॉफ्टवेयर में काम नहीं कर रहे हैं तो आप अंग्रेजी वर्ण बनाने के लिए अल्ट एवं शिफ्ट बटन दबाकर कीबोर्ड हिन्दी से अंग्रेज से हिन्दी कर सकते हैं। इस प्रकार आप टाइपिंग में बिना परेशान हुए हिन्दी एवं अंग्रेजी वर्ण आसानी से बना सकते हैं। हो सकता है कि आॅपरेटिंग सिस्टम की विषमता या किसी विशेष सॉफ्टवेयर पर टाइपिंग करने के कारण आपके पीसी पर कुछ शॉर्टकट कीज काम न करें।

3 comments: